शुक्रवार, 1 नवंबर 2013

अज्ञात रिश्ता



वहां एक विशाल किला था
उसकी चारदीवारी लाल रंगी थीं
किले के दरवाजे
अंदर की ओर खुलते थे   
दरवाजे के बायीं ओर थे
कीचड़ से भरे दो तालाब
जिसमें कमल खिले हुए थे    
कुछ पथ्थर बिखरे हुए
कुछ कदम चलने पर
नीचे की ओर ढलान पर 
साफ पानी से भरा हुआ
एक बड़ा सा था तालाब
जिसके बीच था एक टापू
जहां बना था एक मंदिर
लोग उधर जा रहे थे
मैं और मेरा साथी
साथी मेरा अपरिचित
चेहरा अस्पष्ट व धुंधला
वह सफेद रंग की नाव लाया
आकार में बेहद छोटी
सवाल मन में आया
दो सवार कैसे जाएं
अगले ही कुछ पल बाद
नाव में सवार होकर  
हम मंदिर में थे
मंदिर में आरती हो रही थी   
हमने आरती की
अगले ही पल
हम दूसरी नाव में थे
नाव आकार में बड़ी थी
अगला हिस्सा निकला हुआ
सवार होकर आगे बढे
धाराओं पर तेजी से बढते हुए
महल के अंदर जा पहुंचे
महल सजा हुआ था
उसकी सुंदरता अद्वितीय थी
महल को घुमकर देखने लगे
वहां समारोह चल रहा था
काफी लोग इकट्ठे थे
राजा स्वागत कर रहा था
वह इधर-उधर घुम रहा था
उसके वस्त्र राजसी थे
गले में मोतियों की माला
पैरों में चमकती जूतियां
चाल में गर्वित उत्साह
होठों पर मुस्कराहट
लेकिन चेहरा कांतिहीन
अधेड़ उम्र, कुछ झुर्रियां
एक महिला आई
वह मेरी अपरिचित थी
उम्र राजा के सामान
अधेड़, बाल पके हुए
चेहरे पर लालिमा
आत्मविश्वास व चमक
हाथ पकड़कर वह मुझे 
राजा के पास ले गई
मैं थोड़ा हतप्रभ था
लेकिन पूर्णतय निडर
मेरा परिचय कराया
अपना रिश्तेदार बताया
खुद को राजा की बहन
मैं आश्यचर्यचकित था
गहराई से सोच रहा था
लेकिन कुछ याद आया
जैसे अनुभव किया हो
बड़ा अस्पष्ट व धुंधला सा
राजा से कोई संबंध था
लेकिन, क्या संबंध था?
उसके साथ क्या रिश्ता था?
रिश्ता महसूस हो रहा था
लेकिन बेहद अस्पष्ट
रिश्ते को शब्दों में
बयां करने की कोशिश की
लेकिन असफलात मिली
अनुभव अभिव्यक्ति से परे था
राजा रिश्ते को जानता है
लेकिन वह बता नहीं रहा
वह मेरे आने से खुश है
खुशी से चेहरा खिला हुआ
जैसे लंबे अर्से बाद मिले हों
वह मुझसे बाते करने लगा
बाते करने को उत्साहित
हालचाल जानने को लालायित
मेरे लिए मेहमानों से बेफ्रिक
राजा एक चौकी पर बैठ गया
मुझे अपने नजदीक बुलाकर
मखमली आसन पर बिठा लिया
मुझे छु-छुकर सवाल किए
मैंने सहजता से जवाब दिए
मुझे राजा के प्रश्न
और अपने जवाब याद नहीं
केवल अंतिम को छोड़कर
उसने पूछा तुम मुझे
महल से बाहर घुमाने ले जाओगे
वैसे वह घुमने जाता रहता था
लेकिन मेरे साथ जाना चाहता था
मैंने खुश होकर जवाब दिया
क्यों नहीं,
मैं अपना वाहन लेकर आऊंगा
मेरे साथ चलना
उसने उत्साह के साथ
हामी भर दी
उसकी खुशी को
आंखों में देखा जा सकता था    
वह किले के अंदर बने
सुंदर घास के मैदान में
मुझे घुमाने ले गया
घुमते हुए उसकी बातें जारी थीं
तभी मेरी उम्र की
एक युवा लड़की वहां आई
मैंने उसके चेहरे की तरफ देखा
उसके बाल खुले हुए थे
वह सुंदरता की प्रतिमा थी
बातों में उत्साह था
भाव भंगिमाओं में चपलता थी
उसने राजा को रोककर
अपनी बात कही
उसमें रौब और अधिकार था
मुझे दोबारा कुछ अनुभव हुआ
पूरी तरह स्पष्ट नहीं
शायद,
वह लड़की रिश्ते में मेरी बहन थी
दोनों मैं किसी मुद्दे को लेकर
बहस होने लगी
मैं दूर होता जा रहा था
उनकी आवाजें धीमें होती जा रहीं थीं
मेरी चाल धीमे थी
मन में विचारों का प्रवाह तेज
क्या मैं जान चुका हूं?
रिश्ते की पहेली को सुलझा चुका हूं
तो फिर वह राजा कौन था?
मैं राजा को नहीं पहचानता था
मैं उससे पहली बार मिला था
वह मुझझे मिलकर क्यों खुश था?
विचारों की थकान ने
मेरे कंधे झुका दिए थे
क्या मैं राजा को घुमा पाऊंगा?
मेरी थकान के साथ
मेरा उत्साह कम हो रहा था
अब मेरी आंखे खुल चुकी थीं
पलकों के पर्दे से सब गायब
यह क्या था ?
सब सवाल गायब थे
अब बस यथार्थ बाकी था
साथ ही भ्रम की स्मृति  

-    आशीष कुमार
  
 






सोमवार, 30 सितंबर 2013

अनंत क्षितिज

ANANT KSHITIJ
केले के सुखे पत्तों से मधुर संगीत निकल रहा था
जैसा आप चाहते हो वे उन्हीं धुन और शब्दों के साथ
हाथ लगाते ही बज उठते थे
कला और रचनात्मकता का एक नया रूप था
मन में विचार आया यह तो नई और अभिनव विधा है
उस मनोहरम स्थान के एक कोने पर
सुखे हुए तने के साथ वृक्ष खडा हुआ था
उसकी जडों और तनों के सहारे ही उस
कला और रचनात्मकता की धनी जगह
से बहार निकला जा सकता था
उस से परे हरी घास से भरा एक मैदान था
जो क्षितिज में दूर अनन्त तक फैला हुआ था
छत कंटीले तरों से घिरी हुई थी
वहां देशों का विभाजन था,
जमीनों का बंटबारा था
हर समय पहरा था
वहां की जिम्मेदारी संभाले व्यक्ति ने चुनौती दी
आप कभी यहां के कला और संगीत की
मनोरमता को पार करके बाहर नहीं जा सकते हो
मन ही मन संकल्प उठा
सुखे पत्तों से निकलते संगीत और कला से
मन उबने लगा
बाहर निकलने के रास्ते तलाशने लगा
एक दिन मौका देखकर सुखे तने पर चढकर
उसकी जटाओं के सहारे घास के मैदान में उतरकर
संकल्प के साथ भाग निकले
पहरेदारी में तैनात व्यक्ति ने
आवाज देकर रोकने की कोशिश की
कानों में आवाज आते ही
और तेजी से कदमों को चलाया
कला और संगीत के पास दोबारा नहीं जाना था
उस आभासी मनोरमता से निकलकर
मन कुछ और देखना चाहता था
दौडते-दौडते  मन में विचार आया 
वह पहरेदार मेरा पीछा क्यों नहीं कर रहा है
ऐसा लगा मानो वह निश्चित है कि
 मैं कितना भी दोडूं वहां से बाहर
नहीं निकल सकता हूं
थोडी देर दौडने के बाद
घास के मैदान का अंत दिखाई दिया
वह उंची दीवारों से घिरा हुआ था
लेकिन उसके बीच
बहुत ऊंचा लकडी का दरवाजा लगा हुआ था
जो दूसरी और से लोहे की सांकलों से बंद था
पहरेदार क्यों निश्चिंत था
 अब पता चला
साथ ही पता चला
घास का क्षितिज अनन्त नहीं है,
यह केवल आभासी था
मन में घबराहट हुई
साथ ही संकल्प और मजबूत हुआ
जब भागे हैं तो पार करके की रहेंगे
लकडी के दवराजों के ऊंचे-ऊंचे  दो पल्लों को
संकल्प की दृढता के साथ
तेजी से बाहर-भीतर खिंचना शुरू किया
लेकिन यह क्या बिना अधिक प्रयास के
वह लकडी का दरवाजा खुल गया
दरवाजा खुलते ही मन में
प्रसन्नता की लहर दौड गई
साथ ही विचार आया
पहरेदार की निश्चिंतता गलत थी
इन्हीं विचारों के साथ जैसे ही
खुशी के साथ सिर ऊपर उठाया
देखा वहां प्रकाश ही प्रकाश है
लेकिन पहले की तरह वहां भी एक दीवार थी
उसी आकार का लकडी का दरवाजा लगा हुआ था
फिर घबराहट हुई
फिर विचार आया शायद पहरेदार ही सही था
लेकिन प्रयास पूर्ण ईमानदारी के साथ जारी थे
लेकिन इधर-उधर देखने पर
पता चला यह तो दीवार को छोटा सा टुकडा है
जिसके दोनों किनारे पूरी तरह से खुले हुए है
तेजी से दौडकर किनारे पर पहुंच गए
किनारे से झांककर देखा
आगे मुक्ति का क्षितिज था
आत्मा खुशी से भर उठी
आज द्वैतता का अंत हुआ
एक बार फिर विचार आया
मैं सही था,
मेरे संकल्प सही थे
मेरी धारणा ठीक थी,
मेरे प्रयास ठीक थे
मेरा मार्ग ठीक था
क्योंकि आज सत्य मेरे सामने था
सबकुछ साफ दिखाई दे रहा था  
सामने अब कोई बाधा नहीं थी
मैं अपने लक्ष्य पर खडा था
लेकिन वह पहरेदार गलत साबित हुआ
मैं उसकी आभासी बेडियों से मुक्त हो चुका था
उसकी निश्चिंतता गलत साबित हुई
इन्हीं विचारों के साथ
 मैं मुक्ति क्षितिज को जीने लगा
वहां सुख का अनंत था
सुबह जैसी ताजगी थी
वर्फ को छुकर बहती हवा जैसी शीतलता थी
भोर मे छाई स्वर्णिम कांति थी 
ज्ञान का अथाह सगार था
मेरे हाथों में ढेरों उपहार थे
अब मैं अपने गांव पहुंच चुका था

 - आशीष कुमार 

मंगलवार, 30 जुलाई 2013

मेरा राष्ट्र महान



AKHAND BHARAT
सुना है मेरे देश का इतिहास बड़ा महान
सोने की चिड़िया था लोग थे बडे सुजान
घर-घर  पैदा  होते  थे कृष्ण और राम
नारियां  पूजी  जाती थी देवी के समान

     


      ना  वर्ग  भेद था, ना जाति असमान
     ना नर-नारी भेद, था अधिकार समान
     प्रजा  सेवा था  राजा का कर्म प्रधान
     सत्य और अहिंसा थे सबकी आन-बान  

तकनीक से  परिपूर्ण था  हमारा विज्ञान
आसमान में उड़ा करते थे पुष्पक विमान
ग्रह, नक्षत्र, ज्योतिष  का  था पूर्ण ज्ञान
सभी  साक्षर  थे  पूर्ण  वेद   ज्ञानवान

     अब  मेरे  राष्ट्र को  क्या  हो गया है
     वह प्राण, स्वाभिमान कहां खो गया है
     राजनीति से जन सेवा लोप हो गया है
     निज हित ही उद्देश्य प्रधान हो  गया है

धर्म   मार्गदर्शक  से  उद्योग हो  गया है
मौलानाओं   की कट्टरता श्रृंगार  हो  गया है
राजनेता, उद्य़ोगपति, मालामाल हो गया है
रोटी की जुगाड़ में आम चूर-चूर हो गया है

      अब बस, जो  होना  सो हो गया
      आत्मगौरव को पुन:  पाना  होगा
      उल्टे को उलटकर सीधा करना होगा
      भारत को विश्व का सिरमौर बनेगा
     
-    आशीष कुमार  

शनिवार, 27 जुलाई 2013

नरेन्द्र मोदी बनाम राहुल गांधी

Narendra Modi Vs Rahul Gandhi

आशीष कुमार
आरएसएस के कर्मठ कार्यकर्ताओं की टीम से निकले नरेंद्र मोदी राजनीति के माहिर खिलाड़ी हैं। वह राजनीति के अखाडे में विरोधियों को चित करना अच्छी तरह से जानते हैं। उनके शब्दों मे जीवन का संघर्ष और स्वयं द्वारा अनुभव की गई आम लोगों की पीड़ा साफ झलकती है। मोदी देश के संबंध में बड़ा सोचते हैं और पूरा करने के लिए इच्छाशक्ति का भी प्रदर्शन करते हैं वहीं राहुल गांधी अनुभवहीन व भ्रमित दिखाई देते हैं। राहुल गांधी संघर्षों से सदैव दूर रहे हैं। उन्होंने राजकुमारों जैसा काल्पनिक जीवन जीया है। उनके प्राणहीन भाषणों से साफ दिखाई भी देता है।  यही कारण है कि वह अभी तक देश के लोगों पर अपनी छाप छोड़ने में नाकामयाब रहे हैं और भविष्य में उम्मीद भी 
दिखाई नहीं देती है।

राहुल गांधी कभी भी सीधे मीडिया से मुखातिब नहीं होते हैं। मीडिया के बड़े-बड़े धुरंधर उनका वन-टू-वन इंटरव्यू लेने में आज तक कामयाब नहीं हो पाए हैं। बड़े मुद्दों पर जब देश राहुल से उनके विचार जानना चाहता है तो उन हालतों में भी उन्होंने अपने को देश के लोगों से अलग रखा। उत्तराखंड जैसी प्राकृतिक आपदाओं के संदर्भ में उन्होंने पीडित परिवारों के लिए सहानुभूति से भरे दो शब्द भी नहीं कहे। कारण स्पष्ट माना जा सकता है कि राहुल गांधी को अपनी योग्यता पर विश्वास नहीं है। उन्हें लगता है कि कहीं उनके किसी बयान पर बबंडर न खड़ा हो जाए।
कांग्रेस की परंपरा में भारतीय लोकतंत्र अप्रत्यक्ष राजशाही है। राहुल गांधी इसी परंपरा के तहत देश के प्रधानमंत्री बनना चाहते हैं। यदि देश में प्रधानमंत्री चुनने की प्रत्यक्ष प्रणाली लागू होती तो वह देश के शायद ही इस जन्म में प्रधानमंत्री बन पाते। मनमोहन सिंह की तो कल्पना ही नहीं की जा सकती थी। इसे विडंबना ही माना जाएगा।

चलते-चलते ..........

इस समय देश में राजनीति का एक नया चेहरा व चरित्र देखने को मिल रहा है। 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी की ओर से पीएम पद के पूर्ण संभावित उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी के चुनाव प्रचार समिति का अध्यक्ष नियुक्त होने के बाद से तथाकथित सेक्युलरवादी मुखर हो उठे हैं। बोट बैंक की राजनीति में अपना अस्तित्व तलाशने वालों के हाथ मानो कोई जादुई मुद्दा हाथ लग गया हो। मुकाबले की वर्तमान तस्वीर में बीजेपी बनाम अन्य दिखाई दे रहा है। ऐसे हालतों में वोटों के धुव्रीकरण के डर से अल्पसंख्यककों के रहनुमाओं के भी होश फाख्ता हैं। वह अच्छी तरह जानते हैं कि यदि धार्मिक धुव्रीकरण हुआ तो उनके जातीय समीकरणों का खेल रठमठ हो जाएगा। तुष्टीकरण की राजनीति करने वाले न घर के रहेंगे न घाट के। यही कारण है कि बदले हालतों में किसी को 21 साल बाद .अयोध्या में कारसेवकों की हत्या पर पछातवा हो रहा है और कोई अपने को हिंदु साबित करने के लिए अपने घर में दसियों मंदिर होने व नियमित पूजा-पाठ करने के सबूत पेश  कर रहा है।

सोमवार, 3 दिसंबर 2012

जी न्यूज के बहाने पत्रकारिता का अंदरखाने


आशीष कुमार

हले दो संपादकों की गिरफ्तारी के पूरे प्रकरण पर गिरफ्तारी, गिरफ्तारी से पहले और उसके बाद के घटनाक्रमों का सिलसिलेवार तरीके से जांच पड़ताल करते हैं ताकि कुछ मथकर ऊपर आ सके। दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने जी न्यूज के संपादक व बिजनेस हेड़ सुधीर चौधरी और जी बिजनेस के संपादक व बिजनेस हेड़ समीर अहलूवालिया को नवीन जिंदल प्रकरण में गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।
जिस रात दोनों को गिरफ्तार किया गया जी न्यूज के सलाहकार संपादक पुण्य प्रसून वाजपेयी ने रात दस बजे के अपने प्रोग्राम बड़ी खबर में इसे आपातकाल से जोड़ कर दिखाया। पुण्य प्रसून वाजपेयी अपनी स्टाईल में दोनों हाथों की हथेलियों को रगड़ते हुए, जंजीरों में जकड़े मीडिया शब्द के क्रोमा के आगे खड़े होकर बड़ी उर्जा व तर्कों के साथ इसे मीडिया पर सेंसरशिप व अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के हनन के रूप में दिखा रहे थे। इस दौरान उन्होंने बहुत से वर्जनों के बीच वरिष्ट पत्रकार कमर वाहिद नकबी और ब्रॉस्डकॉस्टिंग एडिटर एसोसिएशन के अध्यक्ष एनके सिंह का वर्जन भी लिया। कमर वाहिद नकबी के बयानों को अपने पक्ष में तोड़ मरोड़कर पेश किया गया।
जी न्यूज के बिजनेस सहित सभी समाचार चैनलों पर इसे आपातकाल के दौरान की हालतों से जोड़कर दिखाया गया। विभिन्न राष्ट्रीय पार्टियों के प्रवक्ता व मुख्य नेताओं के बयानों को अपने पक्ष में दिखाया गया। टीवी के प्राइम टाइम में बहसों का दौर चला। जमकर फेसबुकबाजी हुई। खांटी पत्रकारों को पत्रकारिता की समीक्षा करने का सुनहरा मौका मिला। सरकार को मीडिया के मामले आक्रमक होने का मौका मिला। मौका दिया जी न्यूज के मालिक के व्यवसायिक हितों और उसके संपादकों व चैनल के प्रति पैसे बटोरने की हवस ने, शायद उनकी नीयत में भी कुछ रहा होगा। कोई बेवजह सफेद कपड़े पहनकर कोयले की खदान में क्यों घुसेगा।
नेताओं को तो बोलने का मौका मिलना चाहिए। जब मीडिया के साथ सांत्वना दिखाने और जी न्यूज के आंसू पोछने को मौका मिला तो वह कहां चूकने वाले थे, उन्होंने भी बिना जाने-समझे इसे अधिकारों का हनन और आपातकाल बता दिया। इस पूरे प्रकरण में छोटी सी गलती और मालिक के प्रति वफादारी दिखाने के चक्कर में पत्रकारिता जगत के छात्रों के लिए आदर्श पुण्य प्रसून वाजपेयी पर भी लोगों को उंगली उठाने का मौका मिल गया।
चलिए इसकी जड़ तक जाने के लिए सुधीर चौधरी की कुंडली और नवीन मामले की भी पड़ताल कर लेते हैं। लाइव इंडिया से जी न्यूज पहुंचे सुधीर चौधरी मल रूप हरियाणा के हिसार के रहने वाले हैं। उनके व्यवहार में हरियाणवी ठसक व रिस्क लेने की प्रवृत्ति भी दिखाई देती है। पत्रकारिता जगत में उनकी कार्यशैली को लेकर पहले भी उंगली उठती रहीं हैं। नवीन जिंदल प्रकरण का मुद्दा इलैक्ट्रॉनिक मीडिया के संपादकों की स्वतंत्र संस्था बीईए में उठने पर सुधीर चौधरी का जवाब था कि वह एक संपादक के साथ चैनल के बिजनेस हेड़ भी हैं, जिसके नाते वह नवीन जिंदल से 100 करोड़ का विज्ञापन मांगने गए थे। यह तो यू ट्यूब पर सबके लिए उपलब्ध वीडियो को देखकर कोई आम आदमी बता सकता है कि विज्ञापन मांगा जा रहा है या और कुछ भी हो रहा है। बचाव में तरह-तरह के तर्क देने की कोशिश की गई। कहीं कुछ मछलियां हीं पूरे तलाब को गंदा तो नहीं कर रहीं। लेकिन यह सच है कि यह मछलियां कुछ जरुर हैं लेकिन बहुत बड़ी-बड़ी हैं।

जी न्यूज के कर्मचारियों का दबी जुबान से मानते हैं कि सुधीर चौधरी के जी न्यूज में आने की भी एक कहानी है। जी न्यूज के मालिक सुभाष चंद्रा को हरियाणा में रियल एस्टेट के करोबार को फैलाने में राजनीतिक कारणों से अड़चनों का सामना करना पड़ रहा था। कहा जाता है कि जी न्यूज के संपादक एनके सिंह की हुड्डा के साथ ट्यूनिंग सही नहीं थी, जिसके कारण वह सुभाष चंद्रा की व्यवसायिक अड़चनों का दूर नहीं कर पा रहे थे। ऐसे में सुधीर चौधरी को मौका मिला। मुख्यमंत्री दीक्षित से जुगाड़ लगाकर व हरियाणा में रियल एस्टेट करोबार में आ रहीं दिक्कतों को दूर करने का भरोसा देकर सुधीर चौधरी जी न्यूज पहुंच गए। एके सिंह को जी न्यूज छोड़ना पड़ा। वह लाइव इंडिया पहुंच गए। बाद की कहानी जगजाहिर है।
एक मछली ने मीडिया पर उंगली उठाने का मौका दे दिया। वैसे यह मामला मीडिया की नैतिकता से जुड़ा हुआ था। सुधीर चौधरी प्रकरण मीडिया सेंसरशिप का न होकर एक आपराधिक मामला था। संपादकों की गिरफ्तारी पर मीडिया की त्वरित कार्रवाई और आपातकाल से तुलना करने के कारण उसने खुद अपने पैरों पर कुल्हाडी चलाई। सच तो यह है कि मीडिया के नियामन से जुड़ी संस्थाएं मीडियाकर्मियों या संस्थाओं के आपराधिक मामलों को नहीं देख सकतीं या देखती हैं। यदि कोई मीडिया संस्था या मीडियाकर्मी अपराध करेगा तो उसको पुलिस और न्यायपालिका ही डील करेगी। मीडिया कंटेंट और मीडियाकर्मियों के अपराधों को अलग करके देखना होगा। मीडिया के नियामक संस्थाएं कंटेंट व उसकी आचार संहिता को लेकर ही कुछ सकती हैं। मसलन, मीडिया में साफ छवि के लोग ही होने चाहिए ताकि आम आदमी का मीडिया पर विश्वास बना रहे। यदि संपादक मर्सिडिज, बीएमडब्ल्यू, फोरचूनर से चलेंगे और फाइव स्टार जीवन शैली अपनाएंगे तो उसका खर्च वहन करने के लिए ऐन केन प्रकारेण तो करना पड़ेगा जो तलाब गंदा करने का कारक भी बन सकता है।